वैज्ञानिकों को मिला इतना सारा सोना, दुनिया का हर आदमी होगा खरबपति

0
80

अंतरिक्ष में सोने का एक धूमकेतु मिला है जिस पर इतना सोना है कि दुनिया के हर आदमी को खरबपति बना सकता है। धूमकेतुा का नाम 16 साइचे है, जो हमारे सौरमंडल का हिस्सा है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 2022 में इस पर एक अंतरिक्ष यान भेजने का फैसला किया है।

Live MCX

इस धूमकेतु पर जो सोना पाया गया है, उसक मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर आंकलन करने पर दुनिया के हर व्यक्ति के पास 93 अरब डाॅलर की संपत्ति हो सकती है यानि दुनिया के हर व्यक्ति के हिस्से में 65 खरब रू आएंगे। इस वक्त धरती पर 7.5 अरब लोग हैं। धूमकेतु पर मौजूद सोने की कीमत 49 हजार करोड़ खरब है। यह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस की संपत्ति से भी अधिक है।

ताजमहल से दोगुना है इसका आकार-

दो अंतरिक्ष खनन कंपनियां 2015 से 16 साइचे पर खनन के लिए कमर कसे हुए हैं। साइचे का आकार ताजमहल से दोगुना है। यह सूर्य के ग्रह प्रणाली के निर्माण खंड़ों में से एक बना हो सकत ाहै। यह संकेत दे सकता है कि हमारा ग्रह कैसे बना।

तो लोहे के दाम बिकेगा सोना-

शोधकर्ता धूमकेतु पर इतनी बड़ी मात्रा में सोना मिलने की संभावना से बेहद उत्साहित हैं। वही, विशेषज्ञो को कहना है कि वस्तु ज्यादा हो तो मांग घट जाती है। इससे कीमतें भी नीचे आ सकती हैं। ऐसे में सोना लोहे के दाम बिक सकता है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here