निर्मला सीतारमण ने ऐसे तय किया सेल्स गर्ल से वित्त मंत्री तक का रास्ता

0
45

देश के इतिहास की अबतक की सिर्फ दूसरी महिला रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण की फिर से मोदी सरकार की कैबिनेट में वापसी हुई है। अब उन्हें वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गई हैं, क्योंकि इससे पहले 1970-71 में प्रधानमंत्री रहने के दौरान इंदिरा गांधी ने कुछ समय के वित्त मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था। तमिलनाडु के एक साधारण से परिवार से आनेवाली निर्मला ने किसी वक्त में सेल्स गर्ल के रूप में काम किया था। लेकिन फिर बीजेपी से जुड़कर कैसे वह सिर्फ 11 साल में यहां तक पहुंचीं जानिए।

Live MCX

तमिलनाडु में जन्म, रेलवे में थे पिता-

निर्मला का जन्म तमिलनाडु के एक साधारण से परिवार में 18 अगस्त 1959 को हुआ था। उनके पिता रेलवे में काम करते थे और मां घर संभालती थीं। पिता की नौकरी में बार-बार ट्रांसफर होता रहता था, जिसकी वजह से वह तमिलनाडु के कई हिस्सों में रहीं।

इंदिरा के बाद दूसरी रक्षा मंत्री-

पिछली सरकार में रक्षा मंत्री बनते ही निर्मला सीतारमण ने एक रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। वह रेकॉर्ड था देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनने का। निर्मला से पहले सिर्फ इंदिरा गांधी ने अपनी सरकार में यह चार्ज लिया था।

जेएनयू से की पढ़ाई-

सीतारमण ने अपनी शुरुआती पढ़ाई तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ही की। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र में की थी। इसके बाद मास्टर्स के लिए वह दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में आईं। इसके बाद उन्होंने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड में अपनी पीएचडी की रिसर्च की।

लदंन में सेल्स गर्ल थीं-

पढ़ाई के दौरान और बाद भी सीतारमण ने कई जगहों पर काम किया। पति संग लंदन में रहने के दौरान निर्मला ने वहां एक घर का सजावटी सामान बेचनेवाली दुकान में सेल्स गर्ल के रूप में भी काम किया था। वह कुछ वक्त के लिए बीबीसी से भी जुड़ीं। इसके बाद वापस भारत आने पर उन्होंने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी में डेप्युटी डायरेक्टर के रूप में काम किया।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here