देशभर में प्रसिद्ध आगरा की पायल, हुनर ने दी पहचान

0
107

आगरा-उत्तर प्रदेश में ही नही बल्कि देशभर में आगरा के पायल की खनक सुनाई देने लगी है, आगरा शहर के शहर के हर तहसील जैसे बिचपुरी, फतेहपुर सीकरी, पिनाहट, जैतपुरकलां, जगनेर, अछनेरा समेत 98 गांवों में चांदी के आभूषण तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही शहर की 92 कॉलोनियां में घर-घर में चांदी की पायल बनाई जा रही हैं। गांव हो या शहर हर घर का आंगन चांदी की चमक से दमकता है।

Live MCX

आजादी के बाद से इन क्षेत्रों में बनते आ रहे हैं चांदी के गहने। घर में ही मिल रहा है महिलाओं को रोजगार। चांदी की चमक से रोशन होता है आंगन और हुनरमंद महिलाओं को मिलती है हिम्मत। इन क्षेत्रंे की गलियों से गुजरते वक्त अधिकतर घरों से घुंघुरुओं की आवाज सुनाई देती है। कहीं चांदी की चूड़ियां बन रही होती हैं तो कहीं बच्चों के पहनने के लिए चांदी के छोटे-छोटे बेड़े तैयार हो रहे होते हैं।

कहीं इन तैयार आभूषणों को बाहर बेचने ले जाने की तैयारी दिखाई देती है। हर कोई व्यस्त है अपने काम में। आम तौर पर देखा जाता है कि गहने बनाने का काम सुनार करते हैं, लेकिन यहां की खासियत यह है कि यहां चांदी का काम करने वाले कारीगर सुनार जाति के न होकर लुहार समेत विभिन्न जातियों के हैं, जो वर्षो से इस धंधे में लगे हुए हैं।

पायल के टेंड में कई तरह के बदलाव

पायल पहनने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। आज भी बच्ची के जन्म पर पायल भेंट की जाती हैं। तीज-त्योहार के मौके पर पायल पहने बिना पांवों का श्रृंगार पूरा नहीं हो पाता है। पायल के टेंड में कई तरह के बदलाव समय के साथ आए हैं। चांदी के अलावा प्लास्टिक और वुडन पायल भी लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर है। इन दिनों पांवों की जगह सिर्फ एक ही पैर में पायल पहनने का टेंड भी जोरों पर है। इस टेंड में दाएं या बाएं किसी भी पैर में पायल पहन सकते हैं। लड़कियों के कामकाजी होने के कारण अब घुंघरू वाली पायल का चलन काफी कम होने लगा है।

राजकोट की जगह अब आगरा का डंका

सराफा एसोसियेशन के अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल के अनुसार आगरा में चांदी की पायल बनाने का उद्योग काफी पुराना है। पहले गुजरात के राजकोट में सबसे बड़ी मंडी होती थी आज उसका स्थान आगरा ने ले लिया है। रोज यहां करोड़ों का कारोबार होता है। करीब पांच लाख परिवार इस कारोबार से जुड़े हैं, जिनमें करीब 50 हजार महिलाओं समेत 2 लाख कारीगर हैं। यहां से देशभर को सप्लाई होती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here