तिरुपति मंदिर के पास है 9,259 किलो सोना, इसकी कीमत 3,045 करोड़ रुपए

0
248

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर के पास 9,259 किलो सोना है। मंदिर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभिन्न बैंकों और मंदिर की ट्रेजरी में मंदिर का सोना जमा है। आज सोने के दाम के मुताबिक अगर मंदिर के कुल सोने की कीमत लगाई जाए, तो 32,890 रुपए प्रति दस ग्राम के हिसाब से 9,259 किलो सोने का दाम 3,045 करोड़ रुपए होगा।

Live MCX

कहां कितना सोना है जमा

देश के सबसे धनी मंदिर का कार्य संभालने वाली तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) संस्था ने मंदिर का 5,387 किलो सोना State Bank of India और 1,938 किलो सोना Indian Overseas Bank की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम में जमा है। तीन साल की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम के मैच्योर होने के बाद पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 20 अप्रैल को 1,381 किलो सोना वापस किया। इसके अलावा TTD के पास 553 मिक्स्ड गोल्ड है, जिसमें छोटी ज्वेलरी भी शामिल है।

मंदिर में रोजाना चढ़ता है करोड़ाें का चढ़ावा

तिरुपति मंदिर में रोजाना 2 से 3 करोड़ रुपए का चढ़ावा चढ़ता है। रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर को सालाना लगभग 650 करोड़ रुपए का दान मिलता है। श्रद्धालु यहां नकदी, आभूषण, सोना-चांदी, संपत्ति और डीमैट शेयर्स भी चढ़ाते हैं। इसके अलावा सिर्फ लड‌्डू बेचकर ही मंदिर की 75 करोड़ रुपए की कमाई हो जाती है।

बालों से भी होती है कमाई

यहां पर बालों का दान देने की प्रथा है। श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूरी होने पर मंदिर में बाल अर्पित करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंदिर में रोजाना एक टन से ज्यादा बाल इकठ्ठा होते हैं, जिन्हें मंदिर की संस्था इंटरनेशनल कंपनियों को बेचती है। यह बाल विग और हेयर एक्सटेंशन बनाने के काम आते हैं। बालों की नीलामी से मंदिर को सालाना तकरीबन 60 लाख डॉलर (42.03 करोड़ रुपए) की आमदनी होती है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here