क्या आप जानते हैं, इस एक अंगूठी के फायदे?

0
26

आज के समय में  आभूषणों का शौंक महिलाओं के साथ-साथ पुरूषो में भी देखने को मिलता है। आभूषण चाहे कैसा भी हो सोने या चांदी का उसके फायदे बहुत हाते है। ज्योतिष में नौ ग्रह है, और सभी ग्रहो की अलग-अलग धातुए है। ग्रहों का राजा सूर्य है और मंगल को सेनापति माना गया है। सूर्य और मंगल की धातु तांबा है, और हिन्दू धर्म में सोना-चांदी और तांबे को पवित्र माना जाता है।

Live MCX

लेकिन क्या आपको पता है कि तांबे की अंगूठी के कितने फायदे हो सकते है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको इसे पहनने से होने वाले फायदों के बार में बताएंगे। अगर आयुर्वेद के अनुसार से देखा जाए तों तांबे के बर्तनो का उपयोग करने से हमारी रोगप्रति रोधक क्षमता बढ़ती है।

तांबे की अंगूठी से होने वाले लाभ

  • यह लाभ तांबे की अंगूठी पहनने से भी मिलता है। तांबे की अंगूठी पेट संबंधित सभी समस्याओं को काफी फायदेमंद है।
  • कहते है कि अगर तांबे की अंगूठी लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहे तो इससे तांबे की औषधीय गुण शरीर को मिलते है और इससे पहनने से खून साफ होता है।
  • ऐसा माना जाता है कि लगातार व्चा के संपर्क में तांबा रहने से त्वचा की चमक बढ़ती है।
  • तांबे की अंगूठी ब्लड पे्रशर को नियंत्रित करती है। ये हाई ब्लड पे्रशर या लो ब्लड पे्रशर से पीड़ित लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
  • तांबे की अंगूठी शरीर की गर्मी को कम करने में भी मदद करती है। इससे पहनने से शरीरिक और मानसिक तनाव कम होता है इसके साथ ही गुस्से पर नियंत्रण होता है। 

अगर ज्योतिषिय नजरिए से देखा जाए तो तांबे की अंगूठी में माणिक और मूंगा पहना जा सकता है। हालांकि ये रत्न किसी ज्योतिष विशेषज्ञ की सलाह लिए बिना नहीं पहनने चाहिए।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here