इन पांच तरीको से पता करे, सोना असली या नकली

0
148

शादी का सीजन हो या कोई त्यौहार, सोने की डिमांड हमेशा हाई रहती है. ऐसे में जरूरी है कि हर ग्राहक जागरूक हो कि जो वो सोना खरीद रहे हैं वो असली हो. क्योंकि ज्यादातर लोगों को आज भी सोने की सही पहचान नहीं है. सरकार ने बेशक हॉलमार्क के विज्ञापनों के जरिए लोगों को थोड़ा अवेयर करने की कोशिश की हो, लेकिन बावजूद उसके कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में सुनारों के झांसे में आ जाते हैं और नकली सोना ले बैठते हैं. इसीलिए अपनी हजारों की कमाई को नकली सोने में बहाने के बजाय नीचे दिए टिप्स को पढ़ें और अपने सोने को अच्छे से परखें कि वो असली है या नकली

Live MCX

1. चुंबक टेस्ट

इसके लिए हार्डवेयर की दुकान से चुंबक लें और इससे सोने की जूलरी पर लगाएं. अगर यह चिपकता है तो आपका सोना असली नहीं है और अगर नहीं चिपकता तो यह असली है. क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है.

2. सिरामिक थाली

इस टेस्ट के लिए एक सफेद सिरामिक थाली लें. अगर ना हो तो बाजार से ले आएं. अब सोने की जूलरी या सोने को उस प्लेट पर घिसे. अगर इस थाली पर काले निखान पड़ें तो आपको सोना नकली है और अगर हल्के सुनहरे रंग के पड़े तो आपका सोना असली है.

3. पानी टेस्ट

एक और सबसे आसान तरीका है पानी टेस्ट. इसके लिए एक गहरे बर्तन में 2 गिलास पानी डालें और सोने की जूलरी इस पानी में डाल दें. अगर आपका सोना तैरता है तो वो असली नही है. वहीं, आपकी जूलरी डूब कर सतह पर बैठ जाए तो असली है.

4. दांतों का टेस्ट

इन सबके अलावा एक और तरीका यह है कि सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबा कर रखें. अगर आपका सोना असली होगा तो इस पर आपके दांतों के निशान दिखाई देंगे. क्योंकि सोना एक बहुत ही नाजुक धातु है. जूलरी भी प्योर 24 कैरेट सोने की नहीं बनती बल्कि इसमें कुछ मात्रा अन्य धातु मिलाई जाती है. इस टेस्ट को आराम से करें, ज्यादा तेज सोना दबाने से वह टूट सकता है.

5. पसीना टेस्ट

आपने महसूस किया होगा कि जब भी एक या दो या फिर 5 रुपये के सिक्के पसीने में भीग जाएं तो अजीब स्मेल करते हैं. लेकिन सोने से पसीने की वो सिक्के वाली बदबू नहीं आती.

ये वो पांच टेस्ट है, जिन्हे आप घर पर कर सकते है, वैसे तो अपनी विश्वासपूर्ण ज्वैलर्स से ही हमे सोने-चांदी के जेवरात लेने चाहिए। फिर भी

आज के समय किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसलिए आप इन पांच तरीको से पता कर सकते है, कि सोने की जूलरी नकली है, या असली।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here