गोल्डन बाबा की कहानी, जो पहनता है 3 करोड़ के जेवरात

0
219

वैसे तो ये देश ही बाबाओं का है. इस देश में बाबाओं ने नामालूम कैसे-कैसे गुल खिलाए हैं. लेकिन बाबाओं की इस भीड़ में अपने गोल्डन बाबा का कुछ अलग ही जलवा है. बाबा साल भर धंधा -पानी करते हैं. लेकिन सावन का महीना आते-आते वैरागी चोले में ऐसा गोल्डन अवतार धारण कर लेते हैं कि देखने वालों की आंखें चौंधिया जाती है।

Live MCX

नाम-सुधीर कुमार मक्कड उर्फ गोल्डन बाबा

उम्र-54

पहचान-महंत, पंचदशनाम जूना अखाड़ा, बरेली

बाबा की जिंदगी विरोधाभस का कितना बड़ा पिटारा है, ये बाबा की ये पहचान ही अपने-आप बता देती है. कहने को तो बाबा महंत हैं, अखाड़ा चलाते हैं. संतों की जिंदगी जीते हैं. लेकिन इन बाबा का भी एक अतीत है. ये अतीत के उस व्यापार का है. जिसकी आड़ में गुनाह करने का. लेकिन ये शायद बाबा की खासियत ही है कि बाबा ने सिर्फ गुनाह किया ही नहीं, खुले दिल से कुबूला भी. बाबा दिल्ली के पुराने हिस्ट्रीशीटर हैं. हिस्ट्रीशीटर बोले तो थाने में खोला गया बाबा के नाम का वो बही-खाता जिसमें उनके तमाम छोटे-बड़े गुनाहो का पूरा हिसाब-किताब दर्ज हैं. और किसी भी शख्स के नाम पुलिस हिस्ट्रीशीटर तभी तैयार करती है, जब पुलिस को ये यकीन हो जाता है कि ये शख्स सुधर नहीं सकता और ये शख्स के आदतन अपराधी है. यानी पेशेवर गुनहगार और इत्तेफाक से अपने गोल्डन बाबा के साथ भी कुछ ऐसी ही बात है.

दर्जी का काम करते थे गोल्डन बाबा-दरअसल, बाबा दिल्ली के गांधीनगर इलाके के रहनेवाले हैं, उसी गांधीनगर के जहां कपड़ो का अच्छा काम है और कभी बाबा गांधी नगर के इसी कपड़ा मार्केट की एक मामूली से दर्जी हुआ करते थे. लेकिन बाबा को जानने वाले लोग बताते हैं कि बाबा के अरमान शुरू से ही काफी बड़े थे. जल्द ही बाबा ने बाबा ने टै्रक चैंज कर लिया कुछ दिनों तक प्रॉपर्टी काम भी करते रहे. लेकिन इसी बीच एक रोज बाबा अंतर्ध्यान हो गए और सीधे हरिद्वार में जा बसे. फिर जब वहां से लौटे तो बाबा का नया अवतार सामने आ चुका था. अब धंधा पानी छोड़ कर बाबा का मन बाबागिरी में लग चुका था. बाबा ने गांधीनगर में मंदिर बनवा लिया और धीरे-धीरे इसे आश्रम में बदल कर खुद इसके महंत बन बैठे. लेकिन महंत बनने के बावजूद सोने की चमक बाबा को लुभाती रही. बाबा आश्रम के लिए दान भी लेते तो सोने की शक्ल में, और कुछ इसी बाबा ने इतना बटोरा कि इस सोने ने रातों-रात बाबा को गोल्डन बाबा बना दिया.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here