बीआईएस ने नकली हाॅलमार्किग रैकेट का किया खुलासा, मशीने जब्त

0
27

रामगढ़-झारखंड के रामगढ़ में सोने के गहनों में बिना लाइसेंस के मनमाने तरीके से हॉलमार्किंग कर ग्राहकों को लाखों का चूना लगाने का मामला सामने आया है। मंगलवार को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) जमशेदपुर की पांच सदस्यीय टीम ने रामगढ़ पुलिस के सहयोग से रामगढ़ के गोला रोड, चट्टी बाजार स्थित एसआर हॉलमार्किंग सेंटर में छापेमारी कर स्वर्ण आभूषणों में नकली हॉलमार्किंग का मामला पकड़ा। यहां 14 कैरेट के गहनों पर 22 कैरेट का हॉलमार्किंग कर लोगों को ठगा जा रहा था।

Live MCX

टीम ने नकली हॉलमार्क लगे लाखों के गहने व सोना की शुद्धता की जांच के लिए प्रतिष्ठान के लैब में रखी कई मशीनें भी जब्त की हैं। छापेमारी दल में शामिल बीआइएस के साइंटिस्ट, सेक्शन अफसर, और यूडीसी ने बताया कि बीआइएस को रामगढ़ के एसआर हॉलमार्किंग सेंटर में सोने के गहनों में बिना लाइसेंस के हॉलमार्किंग का धंधा चलने की शिकायत मिली थी।

उक्त प्रतिष्ठान से गलत ढंग से हॉलमार्किंग किए गए लाखों के गहने, सेंसर मशीन सहित सोने की शुद्धता की जांच के लिए उपयोग में लाए जानेवाली लैब में रखे कई मशीनों को भी जब्त किया गया है। बीआइएस के साइंटिस्ट-डी एसके गुप्ता ने बताया कि इस प्रतिष्ठान में अवैध तरीके से लेजर मशीन द्वारा नकली हॉलमार्क लगाकर ग्राहकों को चूना लगाया जा रहा था। इस प्रतिष्ठान के प्रमाणित गहने शहर के कई दुकानों में बेचे जाते हैं।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here